OTP क्या है? ओटीपी का मतलब क्या होता है हिंदी में

OTP क्या है, ओटीपी का मतलब क्या होता है हिंदी में

हेलो दोस्तों अगर आप एक एंड्राइड फ़ोन का इस्तेमाल करते हे तो आप कई सारी ऍप्स का इस्तेमाल भी करते होंगे और जब आप ऍप को इनस्टॉल करके रजिस्टर करते समय आपका मोबाइल नंबर डालना होता हे और फिर उस मोबाइल नंबर पर एक otp आता हे जब आप उस otp  को डालते हे तब आपका रजिस्टर सफल पूर्वक होता हे। 

तो आप सब के मनमे भी ये सवाल आता होगा की ये otp क्या होता हे ओटीपी का मतलब क्या होता है हिंदी में और इसे क्यों डालना पड़ता हे तो अगर आपका भी ये सवाल हे तो आजकी इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करने वाले हे तो आप इस पोस्ट के साथ बने रहे। 

आज कल इंटरनेट बहुत जरुरी हो गया हे आज कल सरे काम ऑनलाइन होने लगे हे और बैंकिंग से जुड़े काम भी अब ऑनलाइन होते हे और बात करे सोशल मिडिया अकाउंट की तो उसका इस्तेमाल भी हम रोज करते हे लेकिन हमारी कोई गलती के कारण हमारे किस अकाउंट का पसवर्ड किसी को पता चल जाये तो इसे हमें नुकसान भी हो सकता हे इसी से जुड़ा ये otp हे। 

अगर आप एंड्राइड ऍप्स का इस्तेमाल करते हे तो आपको पता होगा की otp क्या होता हे लेकिन अभी कुछ लोगो को नहीं पता हे की ये otp क्या होता हे और क्यों इसे किसी ऍप्स में रजिस्टर करते वक्त देना पड़ता हे तो otp हमारे सारे अकाउंट को सुरक्षित बनाये रखता इसकी पूरी जानकारी के लिए आपको हमारा ये पोस्ट पूरा पड़े। 

में आज इस पोस्ट के जरिये आपको बताऊंगा की ये otp क्या होता हे और otp का सही इस्तेमाल क्या हे और ये हमें इंटरनेट पर कैसे हमारे अकाउंट को सुरक्षित रखता हे और इसके मददसे आप किस तरह अपने सारे सोशल मिडिया अकॉउंट को सुरक्षित रख सकते हे और बैंकिंग अकाउंट को कैसे सेफ तरीके से बना सकते है। 

फिर चाहे आपके सारे अकॉउंट के पसवर्ड किसी को मिल जाये फिर भी वो आपके अकाउंट को ओपन नहीं कर पायेगा आपके मोबाइल में आये otp को दिए बिना तो ये कैसे आप कर सकते हे इन सभी की जानकारी हम इस पोस्ट में देंगे। 

OTP क्या है? ओटीपी का मतलब क्या होता है हिंदी में

अगर आज देखा जाये तो हर कोई otp के कारण सेक्योर हे otp हमारे सभी अकाउंट को सेफ रखता हे और बात करे otp का full form क्या होता हे तो में सीधे सीधे बता दू तो otp का full form ONE TIME PASSWORD होता हे जब कभी आप कोई सोशल मिडिया अकाउंट हो या बैंकिंग से जुड़ा कोई अकाउंट हो तो उसमे जब आप अपना login डिटेल्स डालते हे तो उसमे आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होता हे। 

फिर उस मोबाइल नंबर पर एक otp आता हे जब तक आप उस otp को नहीं डालते तब तक आपका अकॉउंट नहीं बनता हे इसे पता चलता हे की जो मोबाइल नंबर आपने डाला हे वो आपका हे या नहीं ये पता चलता हे otp को इस लिए रखा जाता ताकि जब कभी आप उस ऍप में login करोगे तब अगर आपने otp varifiction one रखा हे तो otp डाले बिना आप उस ऍप में login नहीं कर सकते है। 

कुछ जगह पर ये otp आपको 4 अंको में मिलता हे और कुछ ऍप में 6 अंको का होता हे लेकिन सबसे ज्यादा आपको otp 6 अंको में ही देखने को मिलेगा अगर देखा जाये तो otp मोबाइल बैंकिंग के लिए सही साबित हो सकता हे जब कभी आप मोबाइल बैंकिंग करते हे तो आपको हर वक्त otp डालना होगा तभी आप मोबाइल बैंकिंग कर सकते हे इसे ये फायदा होता हे की किसी को अगर आपका लॉगिन डीटेल्स मिल भी जाये फिर भी वो आपके otp के बिना कुछ नहीं कर सकता हे इसे साबित होता हे की otp आपके सभी अकाउंट को सिक्योर रखता है। 

अकाउंट के अंदर otp को कैसे one करें

अगर आप भी इस सुविधा का इस्तेमाल करना चाहते हे तो और अपनी सिक्यूरटी बढ़ाना चाहते हे तो हम आपको ये भी बता देते हे अगर आप बैंकिंग के लिए otp varifiction one करना चाहते हे तो में आपको बता दू की मोबाइल बैंकिंग में पहले से ही otp varifiction one होता हे 

लेकिन आप कोई और अकाउंट जैसे सोशल अकाउंट में otp varifiction one करना चाहते हे तो आप इसे आप one कर सकते हे इसके लिए आपको जिस कीसी ऍप में otp varifiction one करना चाहते हे उस ऍप को open कर ले और उसमे आपको setting का option मिल जायेगा उसमे जाये फिर आप otp varifiction को खोजे अगर otp varifiction उस ऍप में होगा तो आपको मिल जायेगा उसे आप ओने करदे बस अब आपका काम हो गया। 

निष्कर्ष 

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में बताया हे OTP क्या है ओटीपी का मतलब क्या होता है हिंदी में तो दोस्तों आशा करता हु आपको हमारी इस पोस्ट से कुछ सिखने को मिला होगा और अब आपको समज में आ गया होगा की OTP क्या है और ओटीपी का मतलब क्या होता है हिंदी में अगर आपको कुछ अभी समज में नहीं आया हे आपका कोई सवाल हे तो आप comment करके बता सकते हे धन्यवाद। 
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post