होस्टिंग कितने प्रकार की होती है? वेब होस्टिंग के प्रकार

होस्टिंग कितने प्रकार की होती है? वेब होस्टिंग के प्रकार

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में बात करने वाले हे होस्टिंग कितने प्रकार की होती है अगर आप एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाने जा रहे हे तो इसके लिए होस्टिंग लेना बहुत ही जरुरी होता हे एक वेबसाइट बनाने के लिए होस्टिंग और domain लेना बहुत ही जरुरी हे और होस्टिंग लेने से पहले हमें जानना पड़ेगा की होस्टिंग कितने प्रकार की होती है वेब होस्टिंग के प्रकार कितने हे तो अगर आप नहीं जानते हे की होस्टिंग कितने प्रकार की होती है तो आप हमारी इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े आज हम इसी के बारे में बात करने वाले है। 

एक सफल वेबसाइट तैयार करने के लिए अच्छे होस्टिंग की जरुरत होती हे लेकिन होस्टिंग कई सारे प्रकार की होती हे अगर आप अपना नया ब्लॉग या वेबसाइट बनाने जा रहे हे तो कोनसी वेब होस्टिंग हमारे वेबसाइट के लिए सही हे ये जानना भी जरुरी हे लेकिन जब हम होस्टिंग लेते हे तो आपको पता होगा की हमें हर महीने pay करना होता हे। 

लेकिन नए ब्लॉगर होते हे उन्हें पता नहीं होता हे की होस्टिंग कई सारे प्रकार की होती हे और वो महंगी होस्टिंग खरीद लेते हे और उन्हें पता नहीं होता हे की उन्हें महंगी होस्टिंग की जरूरत नहीं हे अगर आप नए ब्लॉगर हे तो आपको पहले जानना पड़ेगा की होस्टिंग कितने प्रकार की होती है ये जानने के बाद ही आप अपने वेबसाइट के लिए सही होस्टिंग चुन सकते है। 

होस्टिंग खरीदना कोई बड़ी बात नहीं हे होस्टिंग कोई भी आसानीसे खरीद सकता हे लेकिन सही होस्टिंग लेना बहुत ही जरुरी हे और इसके लिए ये जानना भी बहुत ही जरुरी होता हे की होस्टिंग कितने प्रकार की होती है तो इस लिए हमने आपके लिए इस article को तैयार किया हे जिसे आपको सही होस्टिंग खरीद ने में आसानी हो। 

वेब होस्टिंग क्या है

अगर आप एक वेबसाइट स्टार्ट करने जा रहे हे तो आपको ये पता होना बहुत जरुरी होता हे की होस्टिंग कितने प्रकार की होती है लेकिन उसे भी पहले ये जानना भी बहुत जरुरी हे की वेब होस्टिंग क्या है तो में आपको सरल सब्दो बता दू की होस्टिंग एक storege होता हे आप जब अपनी वेबसाइट में इमेज, वीडियो, टेक्सट, ये सारे डाटा इस्तेमाल करते हे उसे ये होस्टिंग स्टोर करके रखता हे आप जितना ज्यादा कंटेंट अपने साइट में इस्तेमाल करते उतना ज्यादा GB वाला होस्टिंग आपको लेना होगा। 

होस्टिंग कितने प्रकार की होती है

होस्टिंग कितने प्रकार की होती है तो जवाब हे ४ होस्टिंग ४ प्रकार की होती हे और इन ४ होस्टिंग के अलग अलग फ्यूचर हे अगर आप एक वेबसाइट बनाने जा रहे हे तो आप होस्टिंग लेने से पहले जान ले की कोनसी होस्टिंग में क्या खासियत हे होस्टिंग लेने से पहले ये जानना बहुत ही जरुरी होता तभी आप अपने वेबसाइट के लिए एक सही होस्टिंग को चुन सकते है। 

  • शेयर्ड वेबहोस्टिंग ( Shared Web Hosting )
  • वर्चुअल प्राइवेट सर्वर ( Virtual Private Server )
  • डेडिकेटेड वेब होस्टिंग ( Dedicated Web Hosting )
  • क्लाउड वेब होस्टिंग (Cloud Web Hosting)

1.Shared Web Hosting 

सबसे पहले बात करते हे Shared Web Hosting के बारे में ये होस्टिंग बाकि होस्टिंग से थोड़ी सस्ती होती हे और नाम देख कर ही पता चल जाता हे की ये शेयर्ड हे Shared Hosting का मतलब ही यही होता हे की ये होस्टिंग शेयर की जाती हे  मतलब एक ही होस्टिंग में कई सारी वेबसाइट होस्ट रहती हे ये होस्टिंग उन लोगो के लिए सही हे जिनके वेबसाइट में ज्यादा काम ना करते हो ज्यादा डाटा इस्तेमाल ना होता हो तो उन के लिए ये होस्टिंग सही हे अगर आप नए ब्लॉगर हे और सस्ते में होस्टिंग लेना चाहते हे तो आपके लिए ये होस्टिंग सही रहेगा आप इस होस्टिंग को ले सकते है। 

2.Virtual Private Server 

अगर आप के साइट में बहुत ज्यादा ट्रैफिक आता हे तो आप इस होस्टिंग का इस्तेमाल कर सकते हे ये होस्टिंग Shared Web hostig से थोड़ी महगी होती हे ये होस्टिंग Shared Web होस्टिंग से अलग होती हे इसमें आपको एक सर्वर पूरा अलग से दे दिया जाता हे जिसका इस्तेमाल सिर्फ आप कर सकते हे और ये सेफ और सेक्योर होता हे। 

3.Dedicated Web Hosting 

ये होस्टिंग shared और vps होस्टिंग के मुकाबले ज्यादा महंगी होती हे इसमें सर्वर पूरा आपका होता हे इस होस्टिंग का इस्तेमाल छोटे मोटी वेबसाइट नहीं करते हे इस होस्टिंग का वही लोग इस्तेमाल करते हे जिनका वेबसाइट ट्रैफिक लाखो में आता हो अगर आपका नार्मल वेबसाइट हे तो ये होस्टिंग आपके लिए नहीं है। 

4.Cloud Web Hosting

cloud hosting क्या होता हे तो बहुत सारे सर्वर को स्पेस को मिला के Virtual Server बनाया जाता हे इसी वजह से इसे cloud hosting बोला जाता हे यहाँ फायदा एक होता हे जब किसी भी एक सर्वर पर आपकी साइट डाउन जाती हे तो उस सर्वर की जगह दूसरा सर्वर जगह ले लेता हे तो इसे आपकी साइट हमेशा up रहता है।  

निष्कर्ष 

तो दोस्तों आपने इस पोस्ट में जाना की होस्टिंग कितने प्रकार की होती है अब आपको पता चल गया होगा की होस्टिंग कितने प्रकार की होती है अब अगर आप होस्टिंग लेने जायेगे तो आपको आसानीसे पता चल जायेगा की आपको कोनसी होस्टिंग लेना चाहिए तो दोस्तों आसा करता हु आपको हमारी इस पोस्ट से कुछ सिखने का मिला होगा। 
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post