Otg क्या होता हैं? OTG Full Form in Hindi

OTG Full Form in Hindi। Otg क्या होता हैं

हेल्लो दोस्तों कैसे हैं आप सब लोग आशा करता हूं आप सब लोग ठीक होंगे आज कि इस पोस्ट में बात करने वाले है otg full form और otg को हिंदी में क्या कहते है अगर आपको नहीं पता है की otg full form क्या होता है और आप जानना चाहते है कि otg full form क्या है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पड़े। 

अगर आप एक एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते है या कम्प्यूटर या लैपटॉप अगर आप इन डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं तो आपने कई बार सुना होगा इस चीज otg और शायद आप एक एंड्रॉयड फोन या कोई और डिवाइस का इस्तेमाल करते है तो आपने इस otg का इस्तेमाल भी किया होगा लेकिन जब हमे इस के बारे में सब पता होता है तो सही है।  

लेकिन प्रोब्लेम हमे तब हों जाता है जब हमे इसके बारे में नहीं पता होता और आज कल इस बढ़ते वक्त हर कोई smartphone का इस्तेमाल करता है और smartphone इस्तेमाल करते है तो हमे कभी ना कभी otg को इस्तेमाल करने कि जरूरत पड़ ही जाती है ऐसे में अगर हमे पता ही ना हो otg full form क्या होता है तो इस लिए आज का पोस्ट पूरा जरूर पड़े ताकि आपको समझ में आ जाए कि otg full form क्या होता है। 

OTG Full Form in Hindi

Otg एक केबल होता है जिसे आप अपने smartphone को कंप्यूटर के साथ जोड़ सकते है या किसी और किसी otg सपोर्ट डिवाइस के साथ जोड़ सकते है इसे आप अपने मोबाइल में को मेमोरी कार्ड होता उसे आप अपने कंप्यूटर में देख सकते है। 

OTG का पूरा नाम (OTG Full Form in Hindi) On The Go cable होता है यह एक USB केबल होती है जिसका आकार लगभग आधा फीट होता है और इसकी कीमत भी बहुत सस्ती होती है। 

और इसके सबसे पहले 2001 में बनाया गया था और इस्तेमाल में लिया गया था और इस हिसाब से देखा जाए तो लगभग इसे 18-19 शाल हो गए है। 

लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको सबसे पहले देखना होगा कि क्या आपका स्मार्टफोन otg सपोर्ट करता है कि नहीं अगर आपका स्मार्टफोन otg usb सोपोर्ट नहीं करता है तो आप otg यूएसबी का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे लेकिन आप अपने इस otg से अपने smartphone का चार्ज कर सकते हे। 

निष्कर्ष

तो दोस्तो आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा आशा करता हूं आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा होगा और अब आपको समझ में आ गया होगा OTG Full Form in Hindi में क्या होता है और इसका सही में कहा इस्तेमाल किया जाता है। 

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post