भाषा कितने प्रकार की होती है | bhasha kitne prakar ki hoti hai

भाषा कितने प्रकार की होती है | bhasha kitne prakar ki hoti hai

हेल्लो दोस्तो आपका स्वागत है आज कि इस नई पोस्ट में आज का हमारे पोस्ट का टॉपिक है bhasha kitne prakar ki hoti hai तो दोस्तो ये एक सही सवाल है जब हम हमारी भाषा को समझ ते है और बोलते है लेकिन आपने देखा होगा हर कंट्री यानी कि सभी देश कि अलग अलग भाषा होती है लिकन क्या आपने सोचा है भाषा कितने होते है और किस प्रकार की होती है अगर आप भी ये जानना चाहते है कि bhasha kitne prakar ki hoti hai तो आप को हमारी इस पोस्ट में इस सवाल का जवाब मिल जाएगा। आपने देखा होगा चाहे वो टीवी हो या यूट्यूब में देखा हो या किसी सोशल मीडिया में कि अलग अलग देश में अलग अलग भाषा का इस्तेमाल होता है और अलग अलग स्टेट में भी अलग अलग भाषा का इस्तेमाल होता है जब हम उन भाषा के बारे में नहीं पता होता है तब हम अगर टीवी में या कहीं और कोई किसी और भाषा में बोलता है तो हमारी समझ में नहीं आता है हम सोचते है कि ये क्या बोल रहा है या फिर किस और भाषा में लिखा होता है वो भी हमे समझ नहीं आता है। क्यों कि ना तो हमने कभी उसके बारे में स्कूल में पड़ा होता है और ना ही किसी को बात करते सुना होता है क्यों की हम जबसे पैदा हुए है तब से हमारे मां बाप जो भाषा बोलते है उसी तरह हमने भी बोलना सीखा होता है और हमें स्कूल में भी हमारी ही भाषा पढ़ाई जाती है जब हम किसी और भाषा यानी की किसी और देश कि भाषा को देखते है या सुनते हे तो हमे समझ नहीं आता है। वैसे ही अगर कोई और देश का हमारी भाषा को देखता है या सुनता हे तो उसे भी हमारी भाषा समझ में नहीं आती है लेकिन आज कि हमारी पोस्ट का टॉपिक है bhasha kitne prakar ki hoti hai अगर आप भी जानना चाहते है भाषा कितने प्रकार की होती है तो आप को इस पोस्ट में जानने को मिल जाएगा आप हमारी इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पड़े तो चलो सुरु करते है इस पोस्ट को।

bhasha kitne prakar ki hoti hai

भाषा दो प्रकार की होती है 1. मौखिक भाषा जिसे हम बोल ते है बात चीत करते है गाना सुनते है या गाते है टीवी पर न्यूज देखते है भाषण देते है या कविता सुनते है इसे मौखिक भाषा कहते है। 2. लिखित भाषा जब हम कहीं कुछ लिख कर किसी को देते है न्यूज पेपर पड़ते है या कोई ब्लॉग पड़ते है पत्र लिखते है या कागज में कुछ लिख कर देते है उसे लिखित भाषा कहते है।

भारत की भाषाएं

ये कुछ ऐसी भाषा है जो हमारे भारत में इन भाषा को अनुमति दिया गया है अगर आप भारत में रहते हे तो आप इनमें से किसी एक भाषा का इस्तेमाल करते होंगे (1) असमिया (2) उड़िया (3) उर्दू (4) कन्नड़ (5) कश्मीरी (6) कोंकणी। (7) गुजराती (8) डोगरी (9) तमिल (10) तेलुगु (11) नेपाली (12) पंजाबी (13) बांग्ला (14) मणिपुरी (15) मलयालम। (16) मैथिली (17) संथाली (18) संस्कृत (19) मराठी (20) सिंधी (21) हिंदी। (22) बोडो ऊपर दी गयी 22 भाषा को देश की करीब ९०% प्रतिशत आबादी बोलती और समझती है और इस्तेमाल करती हे जबकि इनका एरिया अलग है इन भाषाओं को भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची के तहत सूचीबद्ध कर राज भाषा की संज्ञा दी गई है। निष्कर्ष तो दोस्तो आज कि इस पोस्ट में आपने सभी भाषा देख लिया होगा और आपको पता चल गया होगा कि भारत में कितनी भाषा का इस्तेमाल होता है और सभी भाषा आपने देख ली होगी तो दोस्तो आपको आज का ये पोस्ट bhasha kitne prakar ki hoti hai कैसा लगा आसा करता हूं आपको हमारी ये पोस्ट से कुछ नया सिखने को मिला होगा और आपको ये पोस्ट कैसी लगी या फिर आपका कोई सवल सुझाव हो तो comment करके जरूर बताएं धन्यवाद। 


also like

OTG Full Form in Hindi। Otg क्या होता है

update meaning in hindi।अपडेट का हिंदी मीनिंग क्या है

trending का क्या मतलब होता है। trending meaning in hindi

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post